Haryana Clerk Exam Post Syllabus क्लर्क भर्ती के लिए सलेब्स

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की क्लर्क भर्ती के लिए सलेब्स और बता दयूं

क्लर्कों के सलेक्शन के संबंध में कुल 100 अंक शामिल होंगे जिसमै

1. लिखित परीक्षा - 90 अंक की होणी है

2. सामाजिक-आर्थिक मानदंड और अनुभव के 10 नम्बर मिळणे हैं

इब बात है लिखित परीक्षा के 90 अंकों की

इन 90 नम्बरों को दो भागां मैं बाट्या गया है

पहला भाग मैं - 90 का 75% यानी लगभग 67-68 नम्बर

दूसरा भाग मैं - 90 का 25% यानी कि 22-23 नम्बर

इब बात करां हां पहले भाग की (67-68 नम्बर वाले कि)

इस भाग मै सामान्य जागरूकता, तर्क शक्ति,सामान्य गणित,सामान्य विज्ञान, सामान्य कंप्यूटर,सामान्य अंग्रेजी,सामान्य हिंदी और संबंधित या प्रासंगिक विषय, जो भी लागू हो, के प्रश्न आणे हैं।

 रयी बात दूसरे भाग की(22-23 नम्बर वाले कि)

तो इस भाग मैं भारतीय इतिहास, करंट अफेयर्स, लिट्रेचर,भारतीय सामान्य भूगोल, भारतीय सामान्य नागरिक शास्त्र, हरियाणा का पर्यावरण, संस्कृति आदि के प्रश्न आवेंगे।

घणा मुश्किल नही है पेपर लेकिन फाइट भोत घणी है,मैरिट/कट ऑफ बढिया जाणि है, पेपर मुश्किल तो नही बस घुमा फिराके पुछ्या जागा, पिछली ग्रुप डी भर्ती आळे भाइयां नै तो बेरा ए है।खींच के ले ल्यो तैयारी नै, सारा काम जल्दबाजी मैं होणा है....

क्लर्क भर्ती : विज्ञापन में क्वालिफिकेशन में वर्तमान में जो दिया गया है उसके हिसाब से सभी 10+2 पास एलिजिबल हैं परंतु शायद यह 10+2 प्रथम श्रेणी या 10+2/ स्नातक होना चाहिए।हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग कोई क्लेरिफिकेशन भी इस बारे में जारी कर सकती है।

No comments:

Post a Comment